जानें डिलीवरी के बाद महिलाओं में पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण

 

महिलाओं में पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण:DocTubeBlog

प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला को कई सारी तकलीफों से गुजरना पड़ता है। गर्भावस्था की तीनों तिमाही में ही कुछ न कुछ परेशानियां लगी रहती हैं। आखिरी महीने में तो महिलाएं डिलीवरी का इंतजार करने लगती हैं ताकि इन परेशानियों से उन्हें राहत मिल सके। हालांकि, कई बार डिलीवरी के बाद भी महिलाओं की दिक्कतें कम नहीं होती हैं। ऐसी अवस्था में कुछ महिलाएं पेट के निचले में दर्द, सूजन व असहजता की शिकायत करती हैं। डिलीवरी के बाद महिलाओं में पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण कई सारे हैं, जैसे-


1. गर्भाशय का सामान्य आकार में लौटना


डिलीवरी के बाद गर्भाशय अपने पुराने आकार में लौटने लगता है। ऐसे में महिलाओं में पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण थोड़ी परेशानियां नजर आती हैं। स्तनपान कराने से यह दर्द और भी ज्यादा बढ़ सकता है। ज्यादातर मामलों में डिलीवरी के 1 सप्ताह के अंदर महिलाओं को इस दर्द से आराम मिल जाता है। (Ref)

2. कब्ज


डिलीवरी के बाद महिलाओं में पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण में कब्ज भी शामिल है। दरअसल, कम फाइबर का सेवन, हार्मोनल बदलाव, तनाव व अन्य कई कारणों से डिलीवरी के बाद महिलाओं को कब्ज की शिकायत हो जाती है। (Ref)



कब्ज से बचाव के लिए कुछ तरीकों को अपनाया जा सकता है, जैसे- 


1.1. फाइबर युक्त भोजन का सेवन ज्यादा मात्रा में करें। खाने में फल, हरी सब्जियां, नट्स, साबुत अनाज, बीन्स आदि चीजों को शामिल करें।


2.2. कब्ज से बचाव के लिए प्रेगनेंसी के दौरान और बाद में ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करें।


3.3. व्यायाम करने से भी कब्ज से छुटकारा मिल सकता है। हालांकि, डिलीवरी के बाद किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि शुरू करने से पहले एक बार अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले लें।

3. सी-सेक्शन हीलिंग

अगर डिलीवरी सिजेरियन प्रक्रिया से हुई है, तो महिलाओं में पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण थोड़ी बहुत परेशानी हो सकती है। दरअसल, सी-सेक्शन के बाद पेट में लगाये गये चीरे और आंतरिक घाव धीरे-धीरे ठीक होते हैं, जिससे महिलाओं को पेट में ऐंठन का एहसास होता है। शुरुआती कुछ दिनों में यह तकलीफ ज्यादा रहती है, जो समय बीतने के साथ-साथ ठीक होती जाती है।

4. प्रसवोत्तर प्रीक्लेम्पसिया

महिलाओं में पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण में प्रसवोत्तर प्रीक्लेम्पसिया भी शामिल है। डिलीवरी के 48 घंटे बाद से लेकर 6 हफ्तों तक, महिला में कभी भी यह बीमारी नजर आ सकती है। सही समय पर प्रसवोत्तर प्रीक्लेम्पसिया का इलाज जरूरी है वरना परेशानियां बढ़ सकती हैं। (Ref)


निष्कर्ष (Conclusion)

डिलीवरी के बाद महिलाओं में पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण में उपर बतायी गयी 4 परेशानियां प्रमुख हैं। वैसे तो इन परेशानियों में ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं होती है लेकिन अगर महिलाओं में ब्लीडिंग, बुखार, उल्टी, दर्द का बहुत ज्यादा बढ़ जाना व अन्य लक्षण नजर आये, तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना बेहतर रहता है।


Reference

1. Kilpatrick, C. and Orejuela, F.J., 2017. Approach to acute abdominal pain in pregnant and postpartum women. UpToDate.[consultado 2019 mar 11]. Disponível em: https://www. uptodate.com/contents/approach-to-acute-abdominalpain-in-pregnant-and-postpartum-women

2. Turawa, E.B., Musekiwa, A. and Rohwer, A.C., 2020. Interventions for preventing postpartum constipation. Cochrane Database of Systematic Reviews

3. Medical News Today, 2020. What to know about preeclampsia after birth Available at





  डिलीवरी के बाद महिलाओं में पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण क्या-क्या हैं?  
   

डिलीवरी के बाद गर्भाशय का अपने पुराने शेप में वापस आना, कब्ज, सिजेरियन डिलीवरी के घावों का भरना, प्रसवोत्तर प्रीक्लेम्पसिया व अन्य कारणों से महिलाओं को पेट के निचले हिस्से में दर्द का अनुभव हो सकता है।

 
  डिलीवरी के बाद कब्ज से राहत पाने के लिए क्या करें?  
   

डिलीवरी के बाद अक्सर महिलाओं को कब्ज की शिकायत हो जाती है। ऐसे में फाइबर युक्त भोजन (फल, हरी सब्जियां, नट्स, साबुत अनाज, बीन्स) का सेवन ज्यादा मात्रा में करें। पानी का सेवन अधिक करें और डॉक्टर की सलाह पर व्यायाम करना शुरू कर दें।

 

No comments

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Powered by Blogger.