जानें स्वस्थ रहने के 8 नियम (8 Health Tips in Hindi)

health tips in hindi:DocTubeBlog


आज पूरे विश्व में जिस विषय को लेकर सबसे ज्यादा चिंता छायी हुई है, वो है स्वास्थ्य (Health Tips in Hindi)। चिंता हो भी क्यों ना, अभी-अभी पूरे विश्व ने कोरोना जैसे बड़ी माहमारी का सामना जो किया है। इसी बीच डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, थाइरोइड व अन्य बीमारियों का पैर पसारना जारी है। बच्चों में भी इन बीमारियों के मामले बढ़ रहे हैं। इसके अलावा किडनी, हार्ट व लिवर से संबंधित बीमारियां लोगों को परेशान कर रही हैं। हार्ट अटैक तो जैसे अब आम बीमारी बन चुकी है। बुजुर्गों के साथ-साथ अब तो युवा भी हार्ट अटैक के कारण अपनी जाव गवां रहे हैं। इन बातों का सीधा सा मतलब यही है कि अब लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने की जरूरत है। अगर व्यक्ति थोड़ी सी कोशिश करे और अपने स्वास्थ्य (Health Tips in Hindi) को लेकर सजग हो जाये, तो वो खुद को कई बीमारियों से बचा जा सकता है। इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव करना होगा और बीमारियों से बचाव का रास्ता अपने आप आसान हो जायेगा। आज हम स्वस्थ रहने के ऐसे ही 8 नियमों को जानेंगे, जिनका पालन हर एक व्यक्ति सरल तरीके से कर सकता है -


1. हमेशा हेल्दी डाइट का सेवन करें

स्वस्थ रहने का सबसे पहला नियम है हेल्दी डाइट। इसके लिए व्यक्ति की थाली में फल, सब्जियां, नट्स, होल ग्रेन्स फूड्स आदि का मिश्रण मौजूद होना बहुत जरूरी है। व्यस्कों को प्रतिदिन तकरीबन 400 ग्राम फल और सब्जियों का सेवन करना ही चाहिये। ये सबसे ज्यादा जरूरी है कि व्यक्ति मौसम के अनुसार फल और सब्जियों का सेवन करें। हेल्दी डाइट ना सिर्फ कुपोषण बल्कि गैर संचारित रोग जैसे- डायबिटीज, हृदय रोग, स्ट्रोक और कैंसर के खतरे को भी कम करने में मदद करता है। (Ref)

2. नमक और चीनी का सेवन कम करें

अगर व्यक्ति स्वस्थ  (Health Tips in Hindi) रहना चाहता है, तो उसे अपने खाने में नमक और चीनी का सेवन कम कर देना चाहिये। ये जरूरी है कि हर रोज व्यक्ति अपने नमक लेने की मात्रा को 5 ग्राम घटाए। दूसरी तरफ, ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन व्यक्ति के वजन बढ़ने का कारण बन सकता है। इसीलिए, हेल्दी लाइफ के लिए व्यक्ति को नमक और चीनी के ज्यादा सेवन से परहेज करना चाहिये। (Ref)

3. मल्टीविटामिन सप्लीमेंट्स लें

शरीर में पोषण की  पर्याप्त मात्रा बनी रहे, इसके लिए मल्टीविटामिन सप्लीमेंट्स भी लिया जा सकता है। शरीर में विटामिन ए, बी6, बी12, विटामिन सी, विटामिन डी, जिंक, आयरन, कॉपर आदि पोषक तत्वों का मौजूद होना जरूरी है। कई बार खाने से इन पोषक तत्वों की कमी पूरी नहीं हो पाती है। ऐसे में सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। सप्लीमेंट्स लेने से पहले आप अपने चिकित्सक से सलाह ले सकते हैं। (Ref)

 4. फिजिकल एक्टिविटी को रूटीन में शामिल करें

स्वस्थ रहने के लिए  (Health Tips in Hindi) हर रोज कुछ वक्त अपने एक्सरसाइज के लिए जरूर निकालें। योगा, व्यायाम या प्राणायाम, व्यक्ति जो चाहे अपनी सुविधा के अनुसार कर सकता है। इसके साथ ही सैर करना, दौड़ना, स्वीमिंग, ब्रिस्क वॉकिंग, साइकलिंग या एक्सरसाइज के और भी कई तरीके लोग अपना सकते हैं। 18 से 64 साल तक के व्यस्कों को हर सप्ताह कम से कम 150 मिनट तक एक्सरसाइज जरूर करना चाहिये। अगर व्यक्ति की उर्जा साथ देती है, तो वो अपनी एक्सरसाइज करने की इस क्षमता को 300 मिनट तक भी बढ़ा सकता है। (Ref)

5. बैठने का समय और स्क्रीन टाइम को कम करें 

एक ही जगह पर ज्यादा वक्त तक बैठकर काम करना भी स्वास्थ्य (Health Tips in Hindi) के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। भले ही व्यक्ति एक्सरसाइज करे लेकिन अगर एक ही जगह बैठकर वो ज्यादा वक्त तक काम करता है, तो इससे डायबिटीज, हृदय रोग एवं स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही स्क्रीन टाइम को कम करना भी जरूरी है। इसीलिए जो लोग ऑफिस में कंप्यूटर के सामने बैठकर लगातार काम करते रहते हैं, उन्हें बीच-बीच में थोड़ा ब्रेक लेते रहना चाहिये और वॉक करना चाहिये। (Ref)

6. शराब को कहें ना

अगर आप हर रोज शराब का सेवन करते हैं, तो आप बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन ना सिर्फ मानसिक बल्कि बिहेवियरल विकारों का भी कारण बन सकता है। इसके अलावा शराब पीने से लिवर सिरोसिस, कैंसर एवं हृदय रोगों का खतरा भी काफी हद तक बढ़ जाता है। इसीलिए स्वस्थ रहने के नियम में (Health Tips in Hindi) शराब को ना कहना भी शामिल है। (Ref)

7. धूम्रपान करने से बचें

धूम्रपान से फेफड़े की बीमारियां, हृदय रोग और स्ट्रोक होने का जोखिम हमेशा बना रहता है। वहीं सिर्फ, धूम्रपान करने वाले लोग ही नहीं बल्कि उनके आसपास रहने वाले लोग भी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। इसीलिए जो लोग अभी भी बिना किसी डर के धूम्रपान का सेवन कर रहे हैं, उन्हें सावधान होने की जरूरत है। बेहतर स्वास्थ्य (Health Tips in Hindi) के लिए धूम्रपान को ना कहना जरूरी है। (Ref) 

8. समय-समय पर अपनी जाँच कराते रहें

खानपान और एक्सरसाइज के साथ-साथ नियमित रूप से जाँच कराना भी व्यक्ति के लिए जरूरी है। अगर लोग समय-समय पर अपनी जाँच कराते रहेंगे, तो उनमें समस्याओं का पता लगाना आसान होगा। अगर सही समय पर बीमारियों का पता चल जाये, तो उसका इलाज संभव हो सकता है और इस तरह व्यक्ति खुद को स्वस्थ (Health Tips in Hindi) रखने में अहम भूमिका निभा सकता है। (Ref)



खुद को स्वस्थ रखना इतना भी मुश्किल काम नहीं है। बस उपर बताये गये कुछ हेल्थकेयर टिप्स (Health Tips in Hindi) को अपनाकर आप स्वस्थता की तरफ एक अहम कदम बढ़ा सकते हैं।



  स्वस्थ रहने का सबसे पहला नियम क्या है?  
   

स्वस्थ रहने का सबसे पहला नियम है स्वस्थ आहार। पोषण युक्त खानपान से रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है। इसीलिए अपने डाइट में फल, हरी सब्जियां, होल ग्रेन्स फूड्स व अन्य चीजों को जरूर शामिल करें। इसके साथ ही पानी का भी सही मात्रा में सेवन करें।

 
  ऑफिस में लगातर बैठकर काम करने वाले लोग कैसे रखें अपने स्वास्थ्य का ख्याल  
   

जो लोग लगातार ऑफिस में बैठकर काम करते हैं, उनके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है बीच-बीच में ब्रेक लेना और वॉक करना। ऐसा करके व्यक्ति स्वयं को कई सारी शारीरिक समस्याओं से बचा सकता है। चूंकि, ऑफिस में लोग कंप्यूटर के सामने लगातार बैठे रहते हैं, इसीलिए उन्हें ब्रेक लेकर अपनी आंखों को भी आराम देना चाहिये।

 

No comments

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Powered by Blogger.