कान का पर्दा फटना : नुकसान, बचाव व इलाज

 

क्या आप भी कान दर्द से परेशान रहते हैं? क्या आपको भी कम सुनाई देता है? अगर ऐसा है तो हो जाएं सावधान। यह छोटी लगने वाली समस्या बेहद बड़ी हो सकती है। इसे नज़रअंदाज़ करने से कान के पर्दे को नुकसान हो सकता है। 

वैसे तो कान में दर्द (Ear Pain) होना एक सामान्य समस्या है। कान में संक्रमण, एलर्जी अथवा चोट लगने से दर्द हो सकता है। हालांकि, यह स्थिति धीरे-धीरे गंभीर हो सकती है। 

कान का पर्दा फटने के नुकसान में बारे में जानने से पहले हम ये जान लेते हैं कि कान का पर्दा होता क्या है और इसका काम क्या है?

दरअसल कान का पर्दा (Tympanic Membrane), एक पतली झिल्ली के समान रचना होती है। यह बाहर से आने वाली ध्वनियों को जाम कर कंपन पैदा करती है। यह कंपन मस्तिष्क तक जाती है, जिससे हमें बाहरी आवाज़ सुनाई देती है। 

इसी पतली झिल्ली के फटने को कान के पर्दे का फटना कहा जाता है। आईये अब हम कान के पर्दे के फटने से होने वाले नुकसान के बारे में जान लेते हैं।


कान का पर्दा फटने के नुकसान (Damage caused by eardrum rupture)

  • कम सुनाई देना : पर्दा फटने से कान के अंदर जाने वाली ध्वनि को सुनने में परेशानी या फिर सुनने की क्षमता में कमी हो सकती है। 
  • कान दर्द : कान के पर्दे फटने पर अक्सर लोग तेज दर्द (Ear Pain) महसूस करते हैं। यह दर्द अचानक शुरू होता है और धीरे-धीरे बढ़ता रहता है। दर्द की वजह से कामकाज करने में दिक्कत होती है। 
  • संक्रमण को निमंत्रण : कान का पर्दा फटने के नुकसान में सबसे खतरनाक है संक्रमण (Otitis Media) की चपेट में आना। कान का पर्दा फटने से बाहरी वायरस बिना बाधा के कान में प्रवेश कर जाते है। इससे गंभीर स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। 
  • बहरापन : कान के पर्दे फटने का अगर सही समय पर इलाज नहीं करवाया गया तो यह पीड़ित व्यक्ति को बहरा बना सकता है। बहरेपन की समस्या महीनों या वर्षों तक रह सकती है। 
  • मानसिक अवसाद : कान दर्द अथवा सुनने की क्षमता कम होने से मरीज मानसिक अवसाद का शिकार हो सकता है। यह चिंता, लोगों से दूरी का अहसास व अन्य नकारात्मक भावनाओं को जन्म दे सकती है। 


कान का पर्दा फटने से ऐसे बचाएं (Prevention of eardrum rupture)

  • तेज आवाज़ से बचें।
  • कान की सफाई सावधानी से करें।
  • कान में चोट या संक्रमण के लक्षण पर ध्यान दें।
  • कान दर्द होने पर नज़रअंदाज़ न करें।


कान के पर्दे फटने का इलाज (Treatment of Rupture of Eardrum)

कान का पर्दा फटने की जानकारी होने पर तुरंत चिकित्सक से सलाह लें। ऐसा देखा गया है कि कई मामलों में फटा हुआ पर्दा खुद ही ठीक हो जाता है। हालांकि इसके लिए डॉक्टर का सुझाव ही सबसे अच्छा होता है। इसलिए सही समय पर डॉक्टर की सलाह लेने से यह गंभीर समस्या में नहीं बदलती है।


निष्कर्ष

कान का पर्दा फटने के नुकसान बेहद गंभीर हो सकते हैं, इसलिए इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। यदि आप या आपके आसपास कोई व्यक्ति कान की समस्या से जूझ रहा है, तो डॉक्टर की सलाह तुरंत लें। समय पर इलाज होने से कानों की सेहत बनी रहेगी और गंभीर समस्या से बचा जा सकेगा। 

No comments

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Powered by Blogger.